IAF AFCAT 02/2023: भारतीय वायु सेना पायलट बनने का सपना देखने वाले या एयर फोर्स ग्राउंड ड्यूटी स्टाफ की सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। भारतीय वायु सेना में फ्लाईंग ब्रांच में सीधी भर्ती, ग्राउंड स्टाफ की सीधी भर्ती और नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) भर्ती के लिए संयुक्त रूप से आयोजित किए जाने वाले एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (एएफकैट) 02/2023 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी शुक्रवार, 30 जून को समाप्त होने जा रही है। वायु सेना द्वारा तीनों ही भर्तियों के लिए घोषित कुल 276 रिक्तियों हेतु 1 जून से शुरू की गई एएफकैट 02/2023 परीक्षा के लिए जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे आज शाम 5 बजे तक अपना ऑनलाइन अप्लीकेशन सबमिट कर लें।

IAF AFCAT 02/2023 Application: कहां और कैसे करें एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन?

एयर फोर्स में पायलट बनने का अवसर देने वाले फ्लाईंग ब्रांच के साथ-साथ ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल) स्टाफ के तौर पर भर्ती या NCC भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों को एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट में सम्मिलित होने के लिए अपना अप्लीकेशन इस परीक्षा के विशेष पोर्टल, afcat.cdac.in पर जाकर सबमिट करना होगा। इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिए गए न्यूज सेक्शन में एक्टिव लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से उम्मीदवार अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। इस पेज पर उम्मीदवार पहले पंजीकरण करें और फिर रजिस्टर्ड ईमेल आइडी व पासवर्ड से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इसी दौरान उम्मीदवारों को 250 रुपये परीक्षा शुल्क भी भरना होगा। हालांकि, एनसीसी स्पेशल इंट्री के लिए फीस नहीं भरनी है।

IAF AFCAT 02/2023 Qualification: कौन कर सकता है एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन?

एयर फोर्स फ्लाइंग ब्रांच के लिए उम्मीदवारों को 10+2 की परीक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ में न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होने के साथ-साथ किसी भी विषय में कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ बीई/बीटेक उत्तीर्ण या अन्य समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। एनसीसी स्पेशल इंट्री के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 20 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, यानी उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 2000 से पहले और 1 जुलाई 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए।

वहीं, ग्राउंड ड्यूटी (टेक्निकल), ग्राउंड ड्यूटी (नॉन-टेक्निकल) और एनसीसी स्पेशल एंट्री के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और अन्य विवरणों की जानकारी के लिए ऊपर दिए गए नोटिफिकेशन लिंक पर जाएं।