बरसात के समय AC को रात में किस तापमान पर चलाना चाहिए? खराब होने से बच जाएगा महंगा एसी

Advertisement

Best temperature of Air condition in rainy season What should be the  temperature of AC at night in monsoon । बरसात  के समय AC को रात में किस  तापमान पर चलाना चाहिए?

Advertisement

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

गर्मी से बचने के लिए लोग एसी और कूलर का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं। रात में सोने के लिए कई लोग शाम से लेकर सुबह तक एसी चलाते हैं। इस तपिश भरे मौसम में रात में एसी के बिना सोना नामुमकिन का है। हमारा शरीर तापमान के अनुसार रिएक्ट करता है। तापमान बढ़ने पर हमें उलझन जैसी दिक्कत होती है जबकि वहीं तापमान कम होने पर शरीर को राहत मिलती है। यही वजह है कि एसी चलने से रूम का तापमान कम हो जाता है और इससे हमें आराम मिलता है। कई लोग पूरी रात एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर रात के समय बेडरूम में एसी का टेंपरेचर (Air conditioner Temperature ) कितना रखना चाहिए? एसी को किस तापमान में चलाना चाहिए?

अधिकांश लोगों को एसी के सही तापमान (Best ac temperature for Health) के बारे में जानकारी नहीं होती है। हमारे शरीर के लिए कौन सा तापमान सही है अगर इस बात की सही समझ हमें न हो तो इससे शरीर को भारी नुकसान पहुंच सकता है। मतलब जिस एसी का उपयोग हम शरीर को आराम देने के लिए कर रहे हैं वही एसी हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकती है। आइए जानते हैं कि रात के समय एसी का तापमान कितना रखना चाहिए।

अगर आप ऐसे लोगों में हैं जो एसी को पूरी रात चलाते हैं तो आपको इसके सही टेंपरेचर के बारे में जानकारी होना जरूरी है। वैसे तो लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से एसी का तापमान सेट करते हैं लेकिन एसी का आइडियल तापमान 22 से लेकर 24 डिग्री तक का है। रात के समय आपको अपने बेडरूम के एसी को 25 डिग्री सेल्सियस पर सेट करके सोना चाहिए। कई लोग 17-18 डिग्री पर एसी को चलाते हैं इससे शरीर में कई तरह की दिक्कतें भी हो सकती है।

24 डिग्री सेल्यिस पर एसी चलाने के फायदे

अगर आप इस तापमान में एसी को चलाते हैं तो इससे कई तरह के फायदे हैं। यह आपके शरीर के लिए एक सही टेंपरेचर है। इससे आपको न ज्यादा ठंड लगेगी और न ही ज्यादा गर्मी लगेगी। अगर आप 24 डिग्री सेल्सियस पर एसी को सेट करके रखते हैं तो यह आपके बिजली के बिल को भी कई गुना कम कर देता है। इस तापमान में एसी पर ज्यादा जोर भी नहीं पड़ता जिससी एली की लाइफ भी बढ़ जाती है।

अपको बता दें कि जब आप एसी के तापमान को एक डिग्री कम करते हैं तो इससे आपके बिल में 6 से लेकर 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो जाती है। इसलिए अगर आपको बिजली की खपत कम करना है तो आप गर्मी के मौसम में एसी को 20 डिग्री के तापमान से ज़्यादा पर सेट करके रखें।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer