दिन के 10 बजे खाएं ये 4 फल, नहीं होगी गैस एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याएं

Advertisement

दिन के 10 बजे खाएं ये 4 फल | Fruits to eat at 10 am in hindi - India TV  Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

फलों को डाइट का हिस्सा बनाना बेहज जरूरी है।  ये विटामिन और मिनरल्स से भरे होते हैं और आपको कई  बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा ये हमारे शरीर के कई अंगों के लिए भी फायदेमंद हैं। पर कुछ फलों को खाने की टाइमिंग खराब होने से आप बीमार पड़ सकते हैं। आपको यह समझना होगा कि सुबह खाली पेट सेब और पपीता जैसे फलों को खाना तो सही पर खट्टे और विटामिन सी से भरपूर फलों को खाना नुकसानदेह हो सकता है। इससे आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कैसे, जानते हैं। तो, आज जानते हैं दिन के 10 बजे कौन से फल खाएं।

Advertisement

दिन के 10 बजे खाएं ये फल- Fruits to eat at 10 am in hindi

1. केला

केले में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और सुबह खाली पेट इसका सेवन करना आपके पेट में एसिड बाइल जूस को बढ़ावा दे सकता है। इसकी वजह से आपको गैस और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। इसके अलावा ये आपके बाकी खाने के मेटाबोलिज्म को भी खराब करती है जिससे पाचनतंत्र स्लो हो जाता है और आप कई समस्याओं के शिकार हो सकते हैं।

2. संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर है और इसमें साइट्रिक एसिड भी है। ये दोनों ही तत्व पेट के एसिड बाइल जूस को बढ़ावा देते हैं और सुबह खाली पेटइन्हें लेना एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से ही GERD की समस्या है उन लोगों के लिए भी ये खाली पेट नुकसानों को और बढ़ा सकता है। इसलिए, दिन के 10 बजे धूप निकलने पर संतरा खाएं।

oranges

3. अंगूर

अंगूर, सुबह खाली पेट खाएंगे तो दिनभर पेट से परेशान रहेंगे। दरअसल, इसकी वजह से आपको बदहजमी हो सकती है या फिर पेट में इंफेक्शन भी हो सकता है। इसके अलावा अंगूर खाना एसिडिटी का कारण बन सकता है। तो, खाली पेट अंगूर न खाएं बल्कि, दिन में 10 बजे या इसके बाद इसे खाएं। इसके अलावा खांसी में इसे खाने से बचें।

4. अनानास

अनानास खाने में तो टेस्टी होता ही है बल्कि, विटामिन सी से भरपूर है। पर खाली पेट इसका सेवन पेट को अपसेट कर सकता है और आपको दिन पर एसिडिटी हो सकती है। ऐसे में इस फल को भी दिन में 10 बजे आराम से बैठकर खाएं। पर अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस फल को खाने से बचें। तो, फल खाएं और हेल्दी रहें।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer