मैक्सिको में गर्मी ने मचाया कहर, इस साल 112 लोगों की मौत, 2022 से तीन गुना ज्यादा

Advertisement

मैक्सिको में गर्मी ने मचाया कहर, इस साल 112 लोगों की मौत, 2022 से तीन गुना  ज्यादा - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

Mexico News: ग्लोबल वार्मिंग वैश्विक समस्या बन चुकी है। इसके असर से मैक्सिको भी नहीं बचा है। मैक्सिको में गर्मी ने कोहराम मचा दिया है। इस साल अब तक भीषण गर्मी की वजह से 112 लोगों की जान जा चुकी है। यह संख्या पिछले साल यानी 2022 के मुकाबले तीन गुना अधिक है। यह जानकारी मैक्सिको के स्वास्थ्यकर्मियों ने दी है। यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है, जब हाल ही में राष्ट्रपति ने दावा किया था कि कुछ पत्रकारों ने गर्मी के संबंध में जानकरी बढ़ा-चढ़ाकर पेश की है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार देर रात जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दो सप्ताह में गर्मी से मौत के मामले काफी बढ़ गए हैं। इस साल अभी तक गर्मी से हुई मौत के मामले 2022 की तुलना में करीब तीन गुना अधिक हैं।

हर सप्ताह गर्मी पर जारी होती है रिपोर्ट, इस बार हुई देरी

स्वास्थ्य मंत्रालय सामान्यतः हर सप्ताह गर्मी से मौत के मामलों पर एक रिपोर्ट जारी करता है। लेकिन इस बार रिपोर्ट देर से जारी की गई। स्वास्थ्य मंत्रालय से गर्मी के कारण हुई मौत के मामलों की जानकारी देने में देरी पर किए सवालों का तत्काल कोई जवाब नहीं मिला है। रिपोर्ट के अनुसार, 18.24 जून में मौत के सबसे अधिक 69 मामले सामने आए। हाल के सप्ताहों में मेक्सिको के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार तक पहुंच गया था।

एक सप्ताह में गर्मी से मौत के 31 नए मामले

11 से 17 जून के बीच देश में गर्मी से मौत के 31 मामले सामने आए। इस साल अभी लू लगने और पानी की कमी के कारण उत्तरी सीमावर्ती राज्य नुएवो लियोन में सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर ने पिछले सप्ताह दावा किया था कि गर्मी से मौत के मामलों से जुड़ी खबरें झूठी हैं।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer