छुट्टी के बाद शेयर बाजार की शानदार शुरुआत, रिकॉर्ड स्तर पर खुले Sensex-Nifty, यहां हो रही है जोरदार कमाई

Advertisement

छुट्टी के बाद शेयर बाजार  की शानदार शुरुआत, रिकॉर्ड स्तर पर खुले Sensex Nifty,  यहां हो रही है जोरदार कमाई - India TV Hindi

Advertisement

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

भारतीय शेयर बाजारों की शानदार दौड़ बकरीद की छुट्टी के बाद भी जारी है। बुधवार को रिकॉर्ड स्तर पर बंद होने के बाद शुक्रवार को शेयर बाजारों में शानदार शुरुआत देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में आज शुरुआती मिनटों में 350 अंकों की तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स में शामिल 30 में से 27 शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। इसी तरह 100 अंकों की मजबूती के साथ 19,073 पर ट्रेड कर रहा है बाजार की चौतरफा खरीदारी में IT और सरकारी बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी है। फिलहाल सुबह 9.30 बजे सेंसेक्स 428.41 अंकों की तेजी के साथ 64,343.83 पर कारोबार कर रहा है। सेंसेक्स के शेयरों की बात करें तो पावरग्रिड, एशियन पेंट, इंफोसिस, टाटा मोटर्स, टाइटन, लार्सन टुब्रो, एनटीपीसी के शेयर लाभ में कारोबार कर रहे हैं। वहीं आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील और नेस्ले के शेयर घाटे के साथ कारोबार कर रहे हैं। निफ्टी में पावर ग्रिड और एशियन पेंट्स के शेयर 2-2 फीसदी ऊपर ट्रेड कर रहे हैं।

डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे बढ़कर खुला

शुक्रवार को भारतीय रुपये ने सकारात्मक रुख के साथ कारोबारी सत्र की शुरुआत की और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 5 पैसे की बढ़त पर खुला। इसने 82.01 रुपये प्रति डॉलर पर कारोबार शुरू किया, जो पिछले दिन के बंद भाव 82.06 रुपये प्रति डॉलर से थोड़ा मजबूत है।

बुधवार को बाजार ने छुआ था रिकॉर्ड 

बीएसई सेंसेक्स कारोबार के दौरान 64050 के रिकॉर्ड ऐतिहासिक स्तर को छुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी ने पुराने सभी रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 19011 अंक के लेवल को टच किया। हालांकि बाद में मुनाफावसूली आने से इंडेक्स नीचे आया है। बाजार बंद होने पर सेंसेक्स 499.39 अंक की तेजी के साथ 63915.42 अंक पर बंद हुआ। इसी निफ्टी50 154.70 अंक उछलकर 18972.10 अंक पर बंद हुआ।

आज खबरों में हैं ये स्टॉक 

1. आईसीआईसीआई बैंक/आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज: सूचीबद्धता समाप्त होने पर आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज आईसीआईसीआई बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बन जाएगी।

2. बीपीसीएल: 18,000 करोड़ रुपये तक जुटाने के लिए राइट्स इश्यू के माध्यम से धन जुटाने को मंजूरी दी गई।

3. अदानी टोटल: सीएनजी और पाइपिंग गैस की खुदरा बिक्री के लिए बुनियादी ढांचे का विस्तार करने के लिए 18,000-20,000 करोड़ का निवेश करेगी।

4. RIL/Airtel/Vi: अप्रैल में रिलायंस जियो और एयरटेल के सब्सक्राइबर्स बढ़े, जबकि Vodafone Idea के सब्सक्राइबर्स घटे।

5. टाटा कम्युनिकेशंस: 100 मिलियन डॉलर में अमेरिका स्थित एंटरप्राइज मैसेजिंग फर्म कैलेरा का अधिग्रहण करेगी।

6. ओएनजीसी: केजी बेसिन क्षेत्रों से प्रारंभिक गैस उत्पादन टोरेंट गैस, गेल और एचपीसीएल को बेचती है।

7. टीवीएस मोटर्स/ज़ोमैटो: टीवीएस मोटर जोमैटो के डिलीवरी बेड़े के लिए 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक स्कूटर तैनात करेगी।

8. रेलिगेयर एंटरप्राइजेज: सहायक कंपनी केयर हेल्थ इंश्योरेंस में 6-7% हिस्सेदारी 1,200 करोड़ में बेचने के लिए बातचीत चल रही है।

9. तिलकनगर इंडस्ट्रीज: एनसीएलटी ने सहायक कंपनी प्राग डिस्टिलरी को परिसमापन कार्यवाही से हटाने का निर्देश दिया।

10. टीडी पावर सिस्टम्स: कंपनी में 24% हिस्सेदारी 800 करोड़ से अधिक में बेचने की योजना है।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer