Rajya Sabha Election: बंगाल की एक सीट पर BJP करेगी खेला! कैसे 10 सीटों पर चुनाव से फिर बढ़ेगा भाजपा का कद?

Advertisement

Rajya Sabha Election बंगाल की एक सीट पर BJP करेगी खेला! कैसे 10 सीटों पर  चुनाव से फिर बढ़ेगा भाजपा का कद - Rajya Sabha Election 2023 BJP may win 2  seat

प्रियंका सिंह (सवांददाता)

Advertisement

Rajya Sabha Election 2023 राज्यसभा की जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें से एक सीट विदेश मंत्री एस जयशंकर तो एक सीट तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन की है। पश्चिम बंगाल में ममता का पलड़ा भारी है लेकिन उच्च सदन में भाजपा फिर से मजबूत होने जा रही है। आइए जानें कैसे भाजपा को इस राज्य सभा चुनाव से फायदा होगा…

राज्यसभा की 10 सीटों पर 24 जुलाई को मतदान होना है। इसको लेकर चुनाव आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। 10 सीटों में से छह पश्चिम बंगाल से, तीन गुजरात और एक गोवा की है।

गुजरात और गोवा में जहां भाजपा का सभी सीटों पर कब्जा करना तय माना जा रहा है, वहीं बंगाल में भी भाजपा अपना खाता खोलने के साथ ममता बनर्जी को झटका दे सकती है।

राज्यसभा की जिन सीटों पर चुनाव होना है, उनमें से एक सीट विदेश मंत्री एस जयशंकर तो एक सीट तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन की है। दोनों का कार्यकाल 18 अगस्त को पूरा होना है। हालांकि, पश्चिम बंगाल में ममता का पलड़ा भारी है, लेकिन उच्च सदन में भाजपा फिर से मजबूत होने जा रही है।

आइए, जानें कैसे भाजपा को इस राज्य सभा चुनाव से फायदा होगा और कितनी सीटों पर  वाला है…

गुजरात और गोवा की सभी सीटों पर भाजपा का जीतना तय

गुजरात विधानसभा में बंपर जीत के चलते भाजपा के पास 182 में से 157 सीटें हैं। कुल सीटों के गणित से भाजपा को 138 वोट की जरूरत होगी, जिससे यह तय माना जा रहा है कि भाजपा सभी सीटों पर जीत दर्ज करेगी। कांग्रेस का हाल खराब होने के चलते, पार्टी दूर-दूर तक चुनावी लड़ाई में टिकती नहीं दिख रही।

वहीं गोवा की 40 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा के पास 20 सीटें हैं और उसे निर्दलीयों का भी साथ मिल सकता है। ऐसे में भाजपा राज्यसभा की एक सीट आराम से जीतती दिख रही है।

पश्चिम बंगाल की एक सीट पर फंसेगा पेंच

पश्चिम बंगाल की छह सीटों में से पांच पर वर्तमान में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और एक पर कांग्रेस का कब्जा है। हालांकि, इस बार बीजेपी को बंगाल से अपना पहला राज्यसभा सांसद मिल सकता है। बंगाल में कुल 294 सीटें है और एक सीट के लिए 43 विधायकों के वोट की जरूरत होगी। ऐसे में भाजपा को एक सीट मिलना तय है।

हालांकि, भाजपा दूसरी सीट जीतने के लिए भी बाजी मार सकती है। दरअसल, टीएमसी को पांच सीट जीतने के लिए 215 वोट चाहिए होंगे और पार्टी के कुछ विधायक जेल में बंद होने के चलते ममता की पार्टी एक सीट पर पिछड़ती दिख रही है। यहां अगर भाजपा दो उम्मीदवार उतार देती है, तो मुकाबला दिलचस्प होगा।

इन सांसदों का कार्यकाल हो रहा पूरा

पश्चिम बंगाल में डेरेक ओ ब्रायन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री, डोला सेन, प्रदीप भट्टाचार्य और सुखेंदु शेखर रे का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म होगा। वहीं, पश्चिम बंगाल में लुजिन्हो जोकिम फलेरियो के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर भी 24 जुलाई को ही उपचुनाव होगा।

दूसरी ओर गुजरात से विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडीया और लोखंडवाला जुगलसिंह माथुरजी की सीट खाली होनी है। भाजपा एक सीट पर जयशंकर को ही उतारेगी। बाकी दो सीटों पर दूसरे उम्मीदवार तय किए जा सकते हैं। गोवा से विनय तेंडुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त होगा।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer