अरविंद केजरीवाल ने विभागों और मंत्रालयों में किया बड़ा फेरबदल, मनीष सिसोदिया के स्थान पर आईं आतिशी

Advertisement

दिल्ली सरकार ने कैबिनेट में किया बड़ा बदलाव, आतिशी को मिला 'आप' में दूसरा  स्थान । Arvind Kejriwal made major reshuffle in departments and ministries  Atishi came in place of Manish Sisodia -

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के विभागों में बड़ा फेरबदल हो चुका है। इस बाबत एक फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेजी गई थी। इस बाबत एलजी हाउस का कहना है कि कल ही फाइल को अप्रूव कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक अब वित्त, राजस्व और विकास विभाग का कार्यभार आतिशी को दे दिया गया है। पहले वित्त और राजस्व विभाग कैलाश गहलोत के पास था और विकास विभाग गोपाल राय के पास था। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि विभागों के फेरबदल में कैलाश गहलोत से ये प्रभार ले लिया गए हैं। बता दें कि जब मनीष सिसोदिया जेल गए तब उन्हें वित्तमंत्री बनाया गया था। लेकिन अब उनसे सारे प्रमुख मंत्रालय ले लिया गया है। कैलाश गहलोत के स्थान पर अब अरविंद केजरीवाल की सरकार में आतिशी सरकार में नंबर 2 की स्थिति में आ चुकी हैं।

मुख्यमंत्री समेत हैं कुल 7 मंत्री थे पहले 

उपराज्यपाल के अनुमति से पहले दिल्ली सरकार में मुख्यमंत्री केजरीवाल समेत 7 मंत्री थे। इनमें इमरान हुसैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, राज कुमार आनंद, सौरभ भारद्वाज और आतिशी कैबिनेट मंत्री के रूप में विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। इससे पहले कैबिनेट में सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया भी कैबिनेट में थे, लेकिन जेल जाने के बाद दोनों ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली में कुल विधायकों की संख्या 70 है और किसी भी सरकार में कुल विधायकों के 10 प्रतिशत ही मंत्री बनाए जा सकते हैं। इस हिसाब से दिल्ली सरकार में कुल 7 मंत्री ही हो सकते हैं।

एलजी पर केजरीवाल का निशाना

दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल विनय सक्सेना के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच गुरुवार को एक बार फिर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवा ने फ्रीबीज के मामले परतंज कसते हुए कहा कि दिल्ल के लोग मेहनतकश लोग  हैं। कड़ी मेहनत से उन्होंने दिल्ली के संवारा है। एलजी साहब आप बाहर से आए हैं। दिल्ली और दिल्लीवालों को नहीं समझ सकते हैं। इस तरह से दिल्ली के लोगों का अपमान मत करिए।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer