IMD Rainfall Alert: 24 घंटे में 19 राज्यों में भारी बारिश का हाई अलर्ट, महाबलेश्वर में पहाड़ धंसा; मुंबई में एक की मौत

Advertisement

monsoon rainfall High alert for heavy rain in 19 states in next 24 hours । 24  घंटे में 19 राज्यों में भारी बारिश का हाई अलर्ट; दिल्ली से मुंबई तक आफत -  India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

नई दिल्ली: मानसून ने रफ्तार पकड़ने के साथ ही कहर बरपाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में 19 राज्यों में भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है। राजधानी दिल्ली में भी बारिश का कहर जारी है। सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश से राजधानी के कई इलाकों में जल भराव हो गया है। कुछ ऐसे ही हालात नोएडा के भी है। सुबह के वक्त ज्यादातर लोग ऑफिस के लिए निकलते हैं ऐसे में जलभराव से ट्रैफिक जाम की समस्या खड़ी हो सकती है। उत्तर-पश्चिमी राज्यों में अब तक सामान्य से 46 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

Advertisement

महाराष्ट्र के 6 जिलों में आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मुंबई में पिछले 3 दिनों में 9 लोगों की मौत हो गई है। इस वक्त सड़कें तालाब बनी हुई हैं। नदियों में पानी का बहाव इतना तेज है कि सब कुछ तबाह हो रहा है। देश में दक्षिण से लेकर उत्तर तक पूरब से लेकर पश्चिम तक रिकॉर्ड तोड़ बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में देश के 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मुंबई पर इस वक्त दोहरी मार पड़ रही है। आसमानी आफत से साथ ही समंदर में ऊंची-ऊंची लहरे उठ रही है जो लोगों की परेशानी को और बढ़ा रही हैं। हाई टाइड की वजह से बारिश का पानी निकल नहीं पा रहा है।

  • मौसम विभाग ने आज मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
  • महाराष्ट्र के 6 जिलों में भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी।
  • आज ठाणे, रायगढ़, पालघर, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, नासिक में भारी बारिश की आशंका है।

सिवनी में 6 लोगों का हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू
कुछ ऐसा ही हाल देश के दूसरे राज्यों का है। मध्य प्रदेश के सिवनी में 6 लोग नदी के बीच फंस गए। इन्हें हेलिकॉप्टर की मदद से निकाला गया। इनमें एक महिला और 5 पुरुष शामिल हैं। ये सभी मवेशी चराने गए थे और अचानक पानी बढ़ने से नदी में फंस गए थे। डिंडोरी जिले में पिछले दो दिन से हो रही बारिश की वजह से नर्मदा नदी सहित नदी-नाले उफान पर हैं। लोग जान जोखिम में डाल कर नदी-नाले पार कर रहे हैं। गुजरात में भी आसमानी आफत का कहर देखने को मिल रहा है। गुजरात के कई जिले भारी बारिश की मार झेल रहे हैं। वलसाड, सूरत, जूनागढ़ भारी बारिश से कराह रहे हैं। लगातार हो रही बारिश के कई इलाकों में पानी भर गया है। सड़के दरिया बन गई है तो मकान, दुकान में कई फीट तक पानी भर जाने से सब बर्बाद हो गया है। गाड़ियां जहां-तहां पानी में तैर रही हैं। हालात  ऐसे हो गए हैं कि शहर से पानी निकल नहीं रहा और लोग घुटनों तक पानी में डूब कर जाने को मजबूर हैं।

यूपी में 5 दिनों तक बारिश से राहत की उम्मीद नहीं
कुछ ऐसा ही हाल यूपी का है। यहां कई जिलों में पिछले 5 दिनों हो रही बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 5 दिनों तक बारिश के किसी तरह की राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने आज भी नोएडा, गाजियाबाद, आगरा और सहारनपुर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। देशभर में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। जहां भारी बारिश के बाद असम के 15 जिले भीषण बाढ़ की चपेट में हैं। लाखों लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं वहीं  भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश के शिमला में बाढ़ जैसे हालात हैं।

  1. मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे में 19 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है
  2. उत्तर-पश्चिमी राज्यों में अब तक सामान्य से 46% ज्यादा बारिश हुई है
  3. देश के ज्यादातर राज्यों में अगले 4 दिन तक मानसून अपना रौद्र रुप दिखाएगा

देश में मानसून ने जिस तेजी से रफ्तार पकड़ी है। अगर आने वाले दिनों में मानसून सामान्य नहीं होता है तो कई राज्य भीषण बाढ़ की गिरफ्त में होंगे।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer