देश के पांच करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी लेकर आई ये खबर, मोदी सरकार ने किया अहम एलान

Advertisement

होली से पहले आई खुशखबरी! कृषि मंत्री ने किया किसान सम्मान निधि की तारीख का  ऐलान, तुरंत चेक करें खाता - India TV Hindi

प्रियंका सिंह (सवांददाता)

Advertisement

Sugarcane Farmers केंद्र की मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को लेकर अहम फैसला लिया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को बताया कि कैबिनेट ने उच्चतम एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) को बढ़ाने का फैसला लिया है। गन्ने की एफआरपी बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। उन्होंने कहा कि इस फैसले से पांच करोड़ गन्ना किसानों को फायदा होगा।

मोदी सरकार ने गन्ना किसानों को तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई फैसले लिए गए हैं। इसमें गन्ने की उच्चतम एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) बढ़ाने का भी फैसला लिया गया। केंद्र सरकार के इस फैसले से पांच करोड़ किसानों को फायदा होगा।

10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा एफआरपी

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक प्रेस वार्ता कर कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि गन्ने की एफआरपी 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई है। गन्ने की एफआरपी बढ़ाकर 315 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। इससे देश के पांच करोड़ किसानों को फायदा होगा। इससे शुगर मिल में काम करने वाले पांच लाख कर्मचारियों को भी फायदा होगा।

क्या होता है FRP?

एफआरपी वह न्यूनतम मूल्य है, जिस मूल्य पर चीनी मिलों को किसानों से गन्ना खरीदना होता है। केंद्र सरकार का कहना है कि एफआरपी बढ़ने से करोड़ों किसानों को इसका फायदा होगा।

संसद में आएगा नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बिल 2023

अनुराग ठाकुर ने बताया कि नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की स्थापना के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन बिल 2023 को संसद में लाया जाएगा। उन्होंने ये भी बताया कि साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड एक्ट 2008 को रद्द किया जाएगा।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer