आम लोगों को मिलेगी मंहगाई से राहत, जल्द कम होगी टमाटर की कीमत

Advertisement

आम लोगों को मिलेगी मंहगाई से राहत, जल्द कम होगी टमाटर की कीमत

भूमि शर्मा (संवाददाता)

पिछले कुछ दिनों से बढ़ी टमाटर की कीमत से जल्द ही लोगों को राहत मिलने वाली है। इस बात की पुष्टी खुद उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने किया है। रोहित कुमार ने बताया कि पिछले पांच साल में इस समय हर वक्त टमाटर की कीमत बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कीमतों में वृद्धि अस्थाई घटना है और जल्द ही कीमत में कमी देखने को मिलेगी। जानिए कीमतों के बढ़ने की क्या है वजह

देश में टमाटर के दामों में आई तेजी से हर कोई इसी की चर्चा कर रहा है। कीमतों में आए उछाल पर एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि टमाटर की कीमतों में उछाल एक अस्थायी मौसमी घटना है और कीमतें जल्द ही कम हो जाएंगी।न्यूज एजेंसी पीटीआई से उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि

जल्द कम होगी कीमत

सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा कि पिछले पांच साल के टमाटर की कीमतों को देखें तो इस समय हर साल कीमतें बढ़ी हैं। रोहित ने कहा कि अगले 10 दिनों में हिमाचल प्रदेश से दिल्ली को सप्लाई मिलने लगेगी और कीमतों में नरमी आएगी।

कितने का मिल रहा टमाटर?

उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा रखे गए आंकड़ों के अनुसार, 27 जून को अखिल भारतीय आधार पर टमाटर की औसत कीमत 46 रुपये प्रति किलोग्राम है। मॉडल मूल्य 50 रुपये प्रति किलोग्राम है जबकि अधिकतम कीमत 122 रुपये प्रति किलोग्राम है।

चार महानगरों में, दिल्ली में टमाटर की खुदरा कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 42 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 75 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 67 रुपये प्रति किलोग्राम है।

अन्य शहरों में क्या है दाम?

अन्य प्रमुख शहरों में टमाटर की बेंगलुरु में 52 रुपये प्रति किलोग्राम, जम्मू में 80 रुपये प्रति किलोग्राम, लखनऊ में 60 रुपये प्रति किलोग्राम, शिमला में 88 रुपये प्रति किलोग्राम, भुवनेश्वर में 100 रुपये प्रति किलोग्राम और रायपुर में 99 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रही है।

यहां सबसे मंहगा टमाटर

विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे मंहगा टमाटर गोरखपुर (उत्तर प्रदेश) और बेल्लारी (कर्नाटक) में मिल रहा है। इन दोनों जगहों पर टमाटर की कीमत 122 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रहा है।

दिल्ली एनसीआर में, मदर डेयरी के सफल स्टोर्स पर टमाटर की कीमतें पिछले एक सप्ताह में दोगुनी होकर लगभग 80 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा एआई के आधार पर की गई कीमत की भविष्यवाणी के अनुसार, जुलाई में टमाटर की कीमतें कम रहने की संभावना है।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer