UP Police: सिपाही भर्ती के इंतजार में ओवरएज हो गए योगी जी, बढ़ा दो Age Limit – कैंडिडेट्स की CM से गुहार

Advertisement

up police constable 2023 notification soon know age limit vacancy details  selection process physical other details Latest News in Hindi, Newstrack  Samachar, Aaj Ki Taja Khabar | UP Police Constable 2023: जल्द

प्रियंका सिंह (सवांददाता)

UP Police Constable Bharti 2023 उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा साल 2018 में नागरिक पुलिस भर्ती निकाली गई थी। इसके बाद अब करीब 5 साल बाद वैकेंसी आने के बाद से लाखों अभ्यर्थी ओवर एज हो गए हैं। इन कैंडिडेट्स का कहना है कि कोविड-19 के चलते दो सालों तक कोई वैकेंसी भी निकाली नहीं की गई थी।

Advertisement

 UP Police Constable Bharti 2023: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए जुलाई का महीना बेहद खास होने वाला है। लंबे समय के इंतजार के बाद फाइनली इसी महीने में UPPBPB की ओर से अगले महीने में 52699 कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। हालांकि, इसी बीच, तमाम ऐसे युवा भी हैं, जिनका सिपाही के पदों पर नौकरी पाने का यह सपना टूट सकता है। इसके पीछे की वजह है कि आयु सीमा।

दरअसल, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) द्वारा साल 2018 में नागरिक पुलिस भर्ती निकाली गई थी। इसके बाद अब करीब 5 साल बाद वैकेंसी आने के बाद से लाखों अभ्यर्थी ओवर एज हो गए हैं। इन कैंडिडेट्स का कहना है कि कोविड-19 के चलते दो सालों तक कोई वैकेंसी भी निकाली नहीं की गई थी। इस तरह अब करीब 5 साल बाद वैकेंसी आने के बाद से लाखों अभ्यर्थी की आवेदन करने की अधिकतम आयु बीत चुकी है। इसलिए यह कैंडिडेट्स सोशल मीडिया पर इस संबंध में आवाज उठा रहे हैं कि उन्हें कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करने के लिए उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाए। अभ्यर्थी कह रहे है कि इस वैकेंसी के लिए एज लिमिट में 2 से 3 साल की छूट मिले।

P Police Constable Age Limit 2023: ये होनी चाहिए आयु

पिछली कांस्टेबल भर्ती के अनुसार पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए 26 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं, अधिकतम आयु सीमा में राज्य के आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाती है।

UP Police Constable Bharti: एजुकेशन क्वालिफिकेशन

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं कक्षा या इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की तभी वे इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेसबाइट पर विजिट करना होगा।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer