ODI वर्ल्ड कप 2023 से पहले पाकिस्तान की भयंकर बेइज्जती! जिम्बाब्वे ने तोड़ा 5 साल पुराना रिकॉर्ड

Zimbabwe their best score history of ODI cricket USA ODI World Cup Qualifier Break pakistan record। ODI वर्ल्ड कप 2023 से पहले पाकिस्तान की भयंकर बेइज्जती! जिम्बाब्वे ने तोड़ा 5 साल पुराना

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता)

Zimbabwe vs UAE: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर मैच में जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। अमेरिका के खिलाफ जिम्बाब्वे के लिए सीन विलियम्स ने 174 रन बनाए। वहीं, रेयान वर्ल ने 47 रन, सिकंदर रजा ने 48 रन  बनाए। इन खिलाड़ियों की वजह से ही जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान का 5 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

जिम्बाब्वे ने कियाये कारनामा 

वर्ल्ड कप 2023 के क्वालीफायर में जिम्बाब्वे ने अमेरिका के खिलाफ अपने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाया है। जिम्बाब्वे ने 6 विकेट के नुकसान पर 408 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। जिम्बाब्वे का इससे पहले वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 351 रन था। जिम्बाब्वे ने 400 से ज्यादा का स्कोर बनाते ही पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। पाकिस्तान का वनडे क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 399 रन है, जो उसने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही साल 2018 में बनाया था।

वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे के सर्वश्रेष्ठ स्कोर 

1. अमेरिका के खिलाफ 408 रन

2. केन्या के खिलाफ 351 रन
3. नीबिया के खिलाफ 340 रन
4. बरमूडा के खिलाफ 338 रन
5. पाकिस्तान के खिलाफ 334 रन

इस लिस्ट में हुआ शामिल 

जिम्बाब्वे वनडे क्रिकेट की दुनिया में सांतवीं ऐसी टीम बन गई है, जिसने 400 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। जिम्बाब्वे से पहले भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, श्रीलंका और न्यूजीलैंड की बराबरी हासिल कर ली है। वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है। इंग्लैंड ने साल 2022 में नीदरलैंड के खिलाफ 498 रन बनाए थे।

जिम्बाब्वे ने खड़ा किया बड़ा स्कोर 

जिम्बाब्वे के खिलाफ अमेरिका के कप्तान मोनाक पटेल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो गलत साबित हुआ। जिम्बाब्वे के ओपनर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। जॉयलॉर्ड गुम्बी और इनोसेंट कैआ ने पारी की शुरुआत से ही आतिशी बल्लेबाजी की। जॉयलॉर्ड ने 78 रन बनाए। इनोसेंट ने 32 रनों का योगदान दिया। इसके बाद सीन विलियम्स ने ताबड़तोड़ 101 गेंदों में 174 रन बनाए, जिसमें 21 चौके और 5 लंबे छक्के शामिल थे। सिकंदर रजा ने 48 रनों का योगदान दिया। इन खिलाड़ियों के दम पर जिम्बाब्वे ने 6 विकेट के नुकसान पर 408 रन बनाए। अमेरिका की तरफ से कोई भी गेंदबाज अच्छी गेंदबाजी  नहीं कर पाया।

 

 

 

Leave a Comment