इस बकरीद घर पर बनाएं मुंह में घुल जाने वाले मटन कबाब, जानें आसान रेसिपी

मटन कबाब बनाने का तरीका | eid al adha mutton kabab recipe in hindi - India  TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

बकरीद या ईद उल अजहा का त्योहार 29 जून को मनाया जाएगा। बकरीद की तैयारी घरों में शुरू हो चुकी है। इस खास मौके पर घरों में मटन की टेस्टी डिशेज बनती हैं जिन्हें परिवार वालों, दोस्तों और करीबी रिश्तेदारों में बांटा जाता है। ईद उल अजहा पर बकरे की कुर्बानी के बाद दावत होती है। यहां हम आपको बकरीद के लिए मटन कबाब की एक ऐसी रेसिपी बताने वाले हैं जो मुंह में रखते ही घुल जाएंगे। मटन कबाब लोग काफी पसंद करते हैं लेकिन घर में नहीं बनाते, ऐसे में मटन कबाब की ये आसान रेसिपी पढ़कर आप एक बार जरूर ट्राई करेंगे।

मटन कबाब बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for Mutton Kebab)

घर में टेस्टी मटन कबाब बनाने के लिए आपको 500 ग्राम मटन कीमा, आधा कप चना दाल, 3 बड़े चम्मच घी, 2 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट, 1 बड़ा प्याज, 1 हरी मिर्च, 1 इंच दालचीनी, 1 जावित्री का फूल, 4 लौंग, 2 तेजपत्ता, 2 हरी इलाइची, 1 काली इलाइची , 7 से 8 काली मिर्च, नमक स्वादानुसार, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, पानी और 2 नींबू का रस चाहिए होगा।

मटन कबाब की रेसिपी (Mutton Kebab recipe)

मटन कबाब बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब एक प्रेशर कुकर गैस पर रखें और इसमें घी डालें। घी के गर्म होने पर इसमें दालचीनी, जावित्री, लौंग, तेजपत्ता, हरी इलाइची, कालीमिर्च और बड़ी इलाइची डालें। सभी को अच्छे से भूनने के बाद इसमें मटन का कीमा डालें। कीमा और नमक, मसालों को अच्छे से मिक्स करते हुए पकाएं। आखिर में भीगी हुई चने की दाल को कुकर में 1 कप पानी के साथ डालें और मीडियम आंच पर 3 सीटी आने तक पकाएं।

3 सीटी के बाद कुकर खोलकर देखें की पानी सूख गया है या नहीं। अगर नहीं तो इसे चलाते हुए सुखा लें। मिक्सचर को ठंडा होने पर मिक्सी में पीसें। इस पेस्ट को फ्रिज में 1 घंटे के लिए अदरक और लहसुन का पेस्ट मिलाकर रखें। 1 घंटे बाद फ्रिज से निकालकर इसमें प्याज़, हरी मिर्च और नींबू का रस मिलाएं और टिक्की का शेप दें। अब एक नॉनस्टिक पैन में घी गर्म करें और कबाब को पैन में गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। मटन कबाब तैयार हैं, इसे चटनी के साथ सर्व करें।

 

Leave a Comment