हरी मिर्च को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें? जानें सब्जीवाले द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उपाय

हरी मिर्च को लंबे समय तक कैसे रखें | how to store green chillies for long  in hindi - India TV Hindi

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

सब्जियों का सूखना, गर्मियों में सबके लिए एक परेशानी का सबब बन रहा है। पर अगर मिर्ची की बात करें तो ये आज 1 से 2 दिन में सूखकर बर्बाद हो रहे हैं। तो, जिनके पास फ्रिज है वो भी हरी मिर्च को लंबे समय तक स्टोर करके नहीं रख सकते। क्योंकि ये नमी के कारण भी तेजी से सड़कर खराब हो सकते हैं। ऐसे में सवाल ये है कि आप हरी मिर्च को स्टोर कैसे करें। इसका सही तरीका क्या है? आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। साथ ही हम इसके अलग विकल्पों के बारे में भी बात करेंगे।

1. जूट की बोरी में रखें हरी मिर्च

सब्जीवालों को आपने देखा होगा कि वो अक्सर गर्मियों में सब्जी जूट की बोरी नमें रखकर चलते हैं। आप भी ये काम कर सकते हैं। एक जूट की बोरी लें और इसे पानी से हल्का-हल्का भीगा दें। इसमें हरी मिर्च रख लें। इसे ऐसी जगह रखें जहां ताजी हवा आती-जाती रहे। ऐसा करने से आप लंबे समय तक हरी मिर्च को स्टोर करके रख पाएंगे।

2. सूती कपड़े पर अंधेरे में रख लें

जहां हवा और गर्माहट होगी वहां हरी मिर्च का तेजी से सूखना तय है। ऐसे में आप इसे लंबे समय कर घर में रखने के लिए एक अंधेरे कमरे में सूती कपड़े पर बिछा कर रख दें। इसे हर दिन चेक करते रहें। चाहें तो हल्के पानी के छींटे मार दें। इसे ऐसे ही कुछ दिनों तक रखते हुए इस्तेमाल करते रहें।

3.  एयर-टाइट कंटेनर में रखें

हरी मिर्च को धो लें। इसे पेपर टॉवल से सुखाएं। अपने हाथ से धीरे-धीरे मिर्च के डंठल हटा दें। चाकू का प्रयोग न करें। किसी भी खराब मिर्च को फेंक दें क्योंकि इससे अन्य ताजी मिर्चें खराब हो सकती हैं। एक एयर-टाइट कंटेनर लें, उसके नीचे कागज का तौलिया बिछा दें और ऊपर से हरी मिर्च डालें। इसे फिर से पेपर टॉवल  से लपेटें। ढक्कन बंद करके फ्रीजर में रख दें।

Leave a Comment

[democracy id="1"]