Advertisement

Aeroplane में भी होते है Horn आखिर क्या है इसकी वजह; कब Pilot करते हैं इसका  उपयोग - Airplanes also have horns what is the reason for this When do  pilots use

विनीत महेश्वरी (सावंददाता)

Advertisement

रोड़ पर चलते समय हम वाहनों का हॉर्न बजाते हैं ताकि दूसरे सावधान हो जाएं। इसी प्रकार ट्रेन की पटरी पर भी कोई ना आ जाए इसके लिए हॉर्न बजाया जाता है। ठीक इसी तरह विमान में भी हॉर्न होता है जो सेफ्टी के लिए प्रयोग किया जाता है।

आसमान में आपने कई बार विमान( Aeroplane) को उड़ता हुआ देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आसमान में जो हवाई जहाज उड़ता है, क्या उसमें हॉर्न होता है? बता दें कि आसमान में उड़ने वाले विमान में हॉर्न लगा होता है, लेकिन अब आप सब के दिमाग में यह प्रश्न आ रहा होगा कि आखिर आसमान में ट्रैफिक तो होता नहीं, तो किस वजह से विमान में हॉर्न लगाया जाता है। आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे है।

विमान का हॉर्न अलग तरह का होता है। हवाई जहाज का हॉर्न अलार्म की तरह काम करता है। इसके जरिए हवाई जहाज के केबिन के सदस्य अन्य स्टाफ से संपर्क करते है। कोई दिक्कत आने पर स्टाफ को अलर्ट किया जाता है। इस हॉर्न के जरिए ग्राउंड स्टाफ को प्लेन उड़ने के लिए तैयार होने के बारे में जानकारी दी जाती है और फिर प्लेन उड़ाया जाता है । ये हॉर्न हवाई जहाज के पहियों के पास लगे होते हैं । ऐसे में कहा जा सकता है कि हवाई जहाज का हॉर्न अलार्म बटन के रूप में काम में आता है।

जब विमान लैंड करता है तो एयरपोर्ट पर कई प्रकार की गाड़ियां जैसे ट्रक और बस मौजूद होती हैं। वह गाड़ियां बहुत ज्यादा शोर करती है। विमान में बड़े पंखे लगे होते हैं, जो हवाई जहाज के ब्रेक को ठंडा करने के काम आते हैं। जब ये पंखे घूमते हैं तो तेज आवाज आती है और लोगों को आसपास ईयर प्लग लगाकर रखना पड़ता है। जो लोग रनवे पर मौजूद होते हैं उनको बात करने के लिए चीखना पड़ता है।

यदि हवाई जहाज में बैठे कैप्टन या फिर पायलट को कोई इंजीनियर बुलाना हो तो वह मकैनिक हॉर्न का इस्तेमाल करता है। कॉकपिट के लैंडिंग गियर के पास इसकी बहुत जोर से आवाज आती है और जैसे ही लोग इसको सुनते हैं, तो विमान के पास आ जाते हैं।

विमान में ऑटोमैटिक हॉर्न भी होते हैं

हॉर्न वाले बटन की पहचान के लिए उसके ऊपर GND यानी ग्राउंड लिखा होता है। जिसे दबाने पर आवाज निकलती है और विमान का अलर्ट सिस्टम चालू हो जाता है। विमान में ऑटोमैटिक हॉर्न भी होते हैं विमान, जो विमान के सिस्टम में किसी भी तरह की खराबी आने पर या फिर आग लगने पर बजने लगते हैं।

अलग-अलग तरह की खराबी आने पर हॉर्न भी अलग-अलग तरीके से बजते है। जिससे एयरक्राफ्ट इंजीनियर को यह पता लगाने में आसानी होती है कि जहाज के किस हिस्से में खराबी आई है।

 

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer