सबसे लंबी हवाई यात्रा के बारे में जानते हैं आप? एक ही सीट पर इतने घंटे बैठकर करनी पड़ती है Non-Stop जर्नी

ये हैं दुनिया की पांच सबसे लंबी दूरी की उड़ानें, 16-17 घंटे से ज्यादा हवा  में कटता है सफर - Know About Top 5 Longest Flight Around The World - Amar  Ujala Hindi News Live

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता)

हवाई यात्रा का जब भी जिक्र होता है मन में एक सुनहरे सफर का ख्याल आता है लेकिन दुनिया कई अविश्वसनीय यात्राओं से भरी हुई है जो विशाल दूरी भी तय करती है और लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचती है।

World’s Longest Flight : दुनिया भर में लाखों लोग हर दिन हवाई यात्रा करते हैं। कई लोग के लिए जहां हवाई यात्रा करना एक सुनेहरा सपना है तो कई लोगों के लिए यह यात्रा बोरिंग हो जाती हैं। कल्पना करिए की अगर आपको फ्लाइट में 15 घंटे से ऊपर समय बिताना पड़े तो क्या आप वाकई फ्लाइट का मजा पूरे सफर में ले पाएं|

हवाई यात्रा का जब भी जिक्र होता है, मन में एक सुनहरे सफर का ख्याल आता है, लेकिन दुनिया कई अविश्वसनीय यात्राओं से भरी हुई है, जो विशाल दूरी भी तय करती है और लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचती है। यह लंबी दूरी तय करने में कई बार यात्रियों की हालत खराब हो जाती है।

हवाई यात्रा से संबंधित कुछ प्रमुख पहलू हैं:-

1. एयरलाइंस : एयरलाइंस ऐसी कंपनियां हैं, जो उड़ानें संचालित करती हैं और हवाई परिवहन सेवाएं प्रदान करती हैं। दुनिया भर में कई एयरलाइन हैं, जिनमें प्रमुख अंतरराष्ट्रीय वाहक से लेकर क्षेत्रीय या कम लागत वाली एयरलाइन शामिल हैं।

2. हवाईअड्डे: हवाईअड्डे वह स्थान हैं, जहां से हवाई जहाज उड़ान भरते हैं या उतरते हैं। हवाई अड्डे हवाई यात्रा के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए रनवे, टर्मिनल, गेट, बैगेज हैंडलिंग सिस्टम और सुरक्षा उपायों जैसी सुविधाओं से लैस होते हैं।

3. फ्लाइट बुकिंग: हवाई यात्रा करने के लिए, यात्रियों को आमतौर पर अपनी उड़ानें पहले से बुक करनी पड़ती हैं। यह विभिन्न चैनलों के माध्यम से किया जा सकता है, जैसे एयरलाइन वेबसाइट्स, ट्रैवल एजेंसियां, या ऑनलाइन ट्रैवल प्लेटफॉर्म। बुकिंग प्रक्रिया के दौरान, यात्री अपने प्रस्थान और गंतव्य हवाई अड्डों, यात्रा की तारीखों और सेवा की श्रेणी (अर्थव्यवस्था, व्यवसाय या प्रथम श्रेणी) का चयन करते हैं।

4. उड़ान की अवधि: एक उड़ान की अवधि प्रस्थान और गंतव्य हवाई अड्डों के बीच की दूरी के साथ-साथ विमान की गति, प्रचलित हवाओं और हवाई क्षेत्र की भीड़ जैसे कारकों पर निर्भर करती है। छोटी दूरी की उड़ानें कुछ मिनटों से लेकर कुछ घंटों तक चल सकती हैं, जबकि लंबी दूरी की अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कई घंटों या एक दिन से भी अधिक समय तक चल सकती हैं।

5. उड़ान सुरक्षा: हवाई यात्रा में सुरक्षा एक सर्वोपरि फैक्टर है। एयरलाइंस कठोर सुरक्षा मानकों और विमानन प्राधिकरणों द्वारा लागू विनियमों का पालन करती हैं। आपको बता दें कि विमान नियमित रखरखाव जांच से गुजरता है और यात्रियों व चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पायलट और केबिन क्रू कोव्यापक प्रशिक्षण दिया जाता है।

नॉन-स्टॉप दूरी के आधार पर दुनिया की कुछ सबसे लंबी उड़ानें

1. सिंगापुर एयरलाइंस: सिंगापुर से न्यूयॉर्क – यह उड़ान लगभग 9,534 मील (15,344 किलोमीटर) की दूरी तय करती है और इसकी उड़ान अवधि लगभग 18 घंटे 45 मिनट है।

2. क्वांटास एयरवेज: पर्थ से लंदन – यह उड़ान लगभग 9,009 मील (14,498 किलोमीटर) की दूरी तय करती है और इसकी उड़ान अवधि लगभग 17 घंटे 20 मिनट है।

3. कतर एयरवेज: ऑकलैंड से दोहा – यह उड़ान लगभग 9,032 मील (14,535 किलोमीटर) की दूरी तय करती है और इसकी उड़ान अवधि लगभग 17 घंटे 40 मिनट है।

4. अमीरात: ऑकलैंड से दुबई – यह उड़ान लगभग 8,824 मील (14,193 किलोमीटर) की दूरी तय करती है और इसकी उड़ान अवधि लगभग 17 घंटे और 5 मिनट है।

5. यूनाइटेड एयरलाइंस: लॉस एंजिल्स से सिंगापुर – यह उड़ान लगभग 8,770 मील (14,115 किलोमीटर) की दूरी तय करती है और इसकी उड़ान अवधि लगभग 17 घंटे और 55 मिनट है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]