भारत की इन खतरनाक सड़कों पर चलना संभल के! वरना जिंदगी से धोना पड़ सकता है हाथ

Most Dangerous Roads: भारत की इन खतरनाक सड़कों पर चलना संभल के! वरना जिंदगी से धोना पड़ सकता है हाथ

विनीत महेश्वरी (संवाददाता)

सड़क यात्रा का अपना ही रोमांच होता है। जब से देश में सड़कों की हालत सुधरी है, लोग सड़क यात्रा का आनंद लेना पसंद करने लगे हैं। पूरे देश में तमाम हाईवे और एक्‍सप्रेस वे बन कर तैयार हो चुके हैं और कई अब भी बन रहे हैं। ऐसे में सड़क यात्रा पहले से कहीं ज्‍यादा सुगम होने लगी है।

एक तरफ गहरी खाई तो दूसरी तरफ ऊंचे पहाड़

सड़क यात्रा का असली रोमांच पहाड़ों पर ही आता है जहां एक तरफ गहरी खाई तो दूसरी तरफ ऊंचे पहाड़ आपका स्‍वागत कर रहे होते हैं। ऐसे रास्‍तों पर तमाम तरह के खतरे तो होते ही हैं, लकिन उन खतरों को पार करने का अपना ही मजा है। भारत में सड़कों की बात करें तो यह अपने विशाल नेटवर्क के साथ, सुंदर मार्गों, और चुनौतीपूर्ण इलाकों के लिए जाना जाता है। दुनिया में वाहन चलाने योग्‍य सबसे ऊंची सड़क भी भारत में ही है।

जोखिम भरे रास्ते

देश में कुछ सड़कें ऐसी हैं, जो सबसे खतरनाक होने की वजह से जानी जातीं हैं। ये सड़कें यात्रियों के लिए जोखिम के साथ ही रोमांच भी पैदा करती हैं, जिसमें ऊबड़-खाबड़ इलाके, अनिश्‍च‍ित मौसमी हालात भी शामिल हैं। इस लेख में, हम भारत की कुछ सबसे खतरनाक सड़कों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें यात्रियों के सामने आने वाले जोखिमों, उनकी खतरनाक प्रकृति के पीछे के कारणों और सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए चल रहे प्रयासों का जिक्र किया गया है।

1. रोहतांग दर्रा

हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित रोहतांग दर्रा कुल्लू घाटी को लाहौल और स्पीति घाटियों से जोड़ता है। यह ऊंचाई वाला पहाड़ी दर्रा भारी बर्फबारी और हिमस्खलन सहित अपने अचानक बिगड़ते मौसम के लिए कुख्यात है। यहां की सड़क संकरी है और अक्सर भीड़भाड़ वाली होती है, जिसमें तीखे मोड़ और खड़ी ढलान होती है, जिससे वाहन चालकों के लिए यह एक कठिन चुनौती बन जाती है। बहुत कम दूरी तक ही देखने के लिए रास्ता, बर्फीले हालात और लगातार भूस्खलन के साथ यह भारत की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक गिनी जाती है।

2. जोजी ला दर्रा

जम्मू और कश्मीर में स्थित, जोजी ला दर्रा श्रीनगर और लेह के बीच की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। लगभग 11,575 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह दर्रा अपनी जोखिम भरी सड़कों और खराब मौसम के लिए जाना जाता है। सर्दियों के महीनों के दौरान भारी हिमपात से अक्सर सड़कें बंद हो जाती हैं, जिससे यात्री कई दिनों तक फंसे रहते हैं। खड़ी ढलानें, तीखे मोड़ और बिना रेलिंग वाले संकरे हिस्से इस सड़क को लोगों के लिए एक नर्वस कर देने वाला अनुभव बनाते हैं। चुनौतीपूर्ण इलाके और प्रतिकूल मौसम की स्थिति का संयोजन जोजी ला दर्रा को भारत की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक बनाता है।

3. एनएच-44

राष्ट्रीय राजमार्ग 44, जम्मू और कश्मीर में श्रीनगर से तमिलनाडु में कन्याकुमारी तक फैला हुआ है। यह भारत के सबसे लंबे और सबसे महत्वपूर्ण राजमार्गों में से एक है, जबकि अधिकांश राजमार्ग एक लचीली सवारी प्रदान करते हैं। इसका कुछ भाग, विशेष रूप से जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश जोखिम भरे हैं। भूस्खलन, हेयरपिन मोड़, और भारी वाहनों द्वारा लापरवाह ड्राइविंग यात्रियों के लिए लगातार खतरा पैदा करते हैं। इसके अलावा, अक्सर यातायात की भीड़ और अपर्याप्त सड़क रखरखाव इस व्यस्त हिस्से पर खतरों को बढ़ा देते हैं।

Leave a Comment