कल से शुरू होगी बिहार में 1.7 लाख शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

BPSC Teacher Recruitment: कल से शुरू होगी बिहार में 1.7 लाख शिक्षकों  की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

विनीत महेश्वरी (संवाददाता)

बिहार में 1.7 लाख शिक्षक भर्ती की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे राज्य के लाखों उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले राज्य के तमाम विद्यालयों में विभिन्न स्तरों पर कुल 1,70,461 शिक्षकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) द्वारा कल यानी वीरवार, 15 जून 2023 से शुरू की जाएगी। आयोग द्वारा कक्षा 1 से 5 तक, कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 व 12 स्तर के कुल 1.7 लाख से अधिक शिक्षक पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में आमंत्रित किए जाएंगे और इस भर्ती के लिए उम्मीदवार निर्धारित अंतिम तिथि 12 जुलाई तक अप्लाई कर सकेंगे।

कहां और कैसे करें बिहार 1.7 लाख शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञापित 1.7 लाख शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, bpsc.bih.nic.in पर दिए गए लिंक या सीधे आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, onlinebpsc.bihar.gov.in पर विजिट करके अप्लाई कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को होम पेज पर दिए गए ‘ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन’ लिंक के माध्यम से पहले पंजीकरण करना होगा। इसके बाद पंजीकृत विवरणों के माध्यम से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 750 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, बिहार राज्य के मूल निवासी एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये ही शुल्क भरना होगा।

यह भी पढ़ें – BPSC Teacher Recruitment Eligibility 2023: बिहार शिक्षक भर्ती के लिए क्या है पात्रता, देखें डिटेल

बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग के अंतर्गत विद्यालयों में कक्षा 1 से 5 तक, कक्षा 9 व 10 और कक्षा 11 व 12 में अध्यापन के लिए कुल 1.7 लाख से अधिक शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना राज्य लोक सेवा आयोग ने 30 मई को जारी की थी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जून को शुरू करने से पहले आयोग ने इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन की प्रैक्टिस के लिए Demo Online Application को 10 से 13 जून तक उपलब्ध कराया था।

 

Leave a Comment