वरुण चक्रवर्ती की सफलता बताती है छोटे शहरों की अहमियत, ऐसे मिले फुल मार्क्स

Advertisement

NEET UG Topper 2023 AIR 1: वरुण चक्रवर्ती की सफलता बताती है छोटे शहरों की अहमियत, ऐसे मिले फुल मार्क्स

विनीत महेश्वरी (संवाददाता)

आंध्र प्रदेश के शहर विजयवाड़ा में रहने वाले बोरा वरुण चक्रवर्ती (Bora Varun Chakravarthi) ने ऑल इंडिया स्तर पर 20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2023 में पहला स्थान (AIR 1) प्राप्त किया है।

Advertisement

कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मेट्रोसिटीज में जाकर तैयारी से ही सफलता मिलने की धारणा के विपरीत छोटे शहर विजयवाड़ा में ही रहकर तैयारी करने वाले वरुण चक्रवर्ती ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा में फुल मार्क्स (720) प्राप्त किए।

परीक्षा का आयोजन करने वाले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा मंगलवार, 13 जून 2023 को परिणाम घोषित करने के साथ ही जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, बोरा वरुण चक्रवर्ती ने 99.9999019 पर्सेंटाइल स्कोर प्राप्त करके देश में पहला स्थान (All India Rank) प्राप्त किया।

बता दें कि एनटीए द्वारा घोषित नीट यूजी रिजल्ट 2023 में पहला स्थान दो उम्मीदवारों ने प्राप्त किया। बोरा वरुण चक्रवर्ती के अतिरिक्त पहले रैंक पर तमिलनाडु के प्रबंजन जे (AIR 1) भी हैं और उन्हें भी वरुण के बराबर ही 720 अंक (99.9999019 पर्सेंटाइल स्कोर प्राप्त) हुए हैं।

यह भी पढ़ें – NEET UG Topper 2023 AIR 1: प्रबंजन को क्वेश्चंस की लगातार प्रैक्टिस ने दिलाई 20 लाख उम्मीदवारों में पहली रैंक

NEET UG Topper 2023 AIR 1: वरुण चक्रवर्ती को ऐसे मिले फुल मार्क्स

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी में इस बार रिकॉर्ड 20 लाख से अधिक सम्मिलित उम्मीदवारों में पहला स्थान प्राप्त करने वाले बोरा वरुण चक्रवर्ती ने विजवाड़ा के बांदर रोड स्थित एक निजी कोचिंग संस्थान से अपनी तैयारी की। आंध्र प्रदेश के हैदराबाद में 7 अक्टूर 2005 को जन्में वरुण एक सपोर्टिव फैमिली से आते हैं।

वरूण की पढ़ाई होमटाउन से ही की, जहां उन्होंने 12वीं तक पढ़ाई की। प्राप्त जानकारी के मुताबिक वरुण का एकेडेमिक पर्फार्मेंस शुरू से ही अच्छा रहा, विशेषतौर पर विज्ञान विषयों में। शुरू से ही डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले वरुण ने स्कूलिंग के बाद विजयवाड़ा के निजी संस्थान में नीट की तैयारी के लिए दाखिला लिया।

वरुण अपनी सफलता का श्रेय अपने पैरेंट्स, टीचर्स के साथ-साथ कठिन परिश्रण को देते हैं। वरुण ने तैयारी के दौरान लाइक-माइंडेड स्टूडेंट्स का एक स्टडी ग्रुप बनाया, जिसमें वे हर रोज टॉपिक्स पर डिस्कशन के साथ-साथ एक दूसरे को मोटिवेट भी करते रहते थे।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer