कराची पहुंचने वाला है चक्रवात बिपरजॉय, लोगों को तटरेखा से दूर रहने की जारी की गई चेतावनी

Cyclone Biparjoy: कराची पहुंचने वाला है चक्रवात बिपरजॉय, लोगों को तटरेखा से दूर रहने की जारी की गई चेतावनी

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता)

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने रविवार को चक्रवात तूफान बिपरजॉय को लेकर चेतावनी जारी की। एनडीएमए ने खतरा को देखते हुए लोगों से तटरेखा से दूर रहने का आग्रह किया। चक्रवात बिपरजॉय पाकिस्तान और भारत के तटीय क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है और कराची से करीब 760 किलोमीटर की दूरी पर है।

एनडीएमए ने लोगों से किसी भी आपात स्थिति में स्थानीय अधिकारियों के सलाह का पालन करने का आह्वान किया। मालूम हो कि कराची के आयुक्त ने पिछले कुछ दिनों से कराची में समुद्र तटों पर लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही कराची की क्षेत्रीय सीमा के भीतर मछली पकड़ने, नौकायन, तैराकी और समुद्र में नहाने के लिए मना किया है।

पाकिस्तान मौसम विज्ञान विभाग (पीएमडी) ने कहा कि चक्रवात 14 जून को उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा और केटी बंदर (दक्षिणपूर्व सिंध) और भारत के गुजरात तट को पार करेगा। पूर्वानुमान में कहा गया है कि रविवार और सोमवार दोपहर को पाकिस्तान के मध्य/दक्षिणी जिलों में धूल भरी आंधी चलने की उम्मीद है।
इधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि तूफान 15 जून की दोपहर के आसपास सौराष्ट्र-कच्छ और इससे सटे पाकिस्तान के तटों से गुजर सकता है। रविवार को जारी एडवाइजरी में भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि दिन के दौरान हवा की गति सौराष्ट्र और कच्छ तट के पास 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी।

 

Leave a Comment