कर्नाटक में महिलाओं के लिए आज से सरकारी बसों में यात्रा करना हुआ मुफ्त, CM सिद्दरमैया ने लॉन्च की शक्ति योजना

कर्नाटक में महिलाओं के लिए आज से सरकारी बसों में यात्रा करना हुआ मुफ्त, CM सिद्दरमैया ने लॉन्च की शक्ति योजना

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता)

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने आज प्रदेश में शक्ति योजना लॉन्च कर दी है। योजना के तहत महिलाएं राज्य सरकार की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। कर्नाटक चुनाव के दौरान कांग्रेस द्वारा की गई 5 गारंटियों में से यह पहली गारंटी है जो लागू हो गई है।

शिवकुमार भी रहे मौजूद

सीएम सिद्धारमैया और कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने आज ‘शक्ति योजना’ के तहत केएसआरटीसी और बीएमटीसी बस में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का उद्घाटन किया। उनके साथ कई और मंत्री भी दिखाई दिए।

किसी को भाया तो किसी ने योजना का किया विरोध

कर्नाटक में राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना पर प्रतिक्रिया देते हुए बेंगलुरु की निवासी नीना कुमारी ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि यह योजना अच्छी नहीं है, लोगों को कड़ी मेहनत करनी चाहिए तभी उन्हें पैसे का मूल्य पता चलेगा।

वहीं दूसरी ओर, बेंगलुरु की एक कॉलेज छात्रा बृंदा ने कहा कि सरकार को योजना के बारे में अधिक जानकारी साझा करनी चाहिए, सभी लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। हम इस नई सुविधा से बहुत खुश हैं।

41 लाख से ज्यादा महिलाओं को होगा फायदा

अधिकारियों ने कहा कि इस मुफ्त यात्रा सेवा से हर दिन 41.8 लाख से अधिक महिला यात्रियों को लाभ होगा और राज्य के खजाने पर सालाना 4,051.56 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह योजना आज दोपहर 1 बजे के बाद राज्य की सीमा के भीतर यात्रा के लिए कर्नाटक में रहने वाली महिलाओं के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

 शक्ति स्मार्ट कार्ड किए जारी

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने शक्ति योजना के लोगो का अनावरण किया गया और पांच महिलाओं को प्रतीकात्मक रूप से शक्ति स्मार्ट कार्ड जारी किए गए। महिलाएं ‘सेवा सिंधु’ सरकारी पोर्टल पर पंजीकरण करके शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन कर सकती हैं।

मुख्यमंत्री ने सभी जिला प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने जिले में योजना का शुभारंभ करें और विधायक अपने-अपने क्षेत्र में इस योजना का शुभारंभ करें

Leave a Comment