Prickly Heat: गर्मियों में घमौरियों ने कर रखा है परेशान, तो इन 5 घरेलू उपायों से पाएं जल्द आराम

Prickly Heat गर्मियों में घमौरियों ने कर रखा है परेशान तो इन 5 घरेलू उपायों  से पाएं जल्द आराम - Five Effective Home Remedies for Prickly Heat ghamori  ke liye gharelu nuskhen

प्रियंका कुमारी(संवाददाता)

 दिल्ली समेत में देश के कई हिस्सों में इस समय गर्मी का कहर जारी है। चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी ने लोगों का जीवन मुहाल कर दिया है। इस मौसम में अक्सर लोगों की सेहत प्रभावित होती है। पानी की कमी और तेज गर्मी की वजह से कई लोग बीमार पड़ जाते हैं। स्वास्थ्य के साथ ही इस मौसम में त्वचा संबंधी कई समस्याएं भी लोगों की परेशानी का सबब बनी रहती है। घमौरी इन्हीं समस्याओं में से एक है।

गर्मियों में कई लोग घमौरी से परेशान रहते हैं। बच्चे हो या फिर बड़े इस मौसम में हर कोई इससे परेशान रहता है। घमौरी की वजह से त्वचा पर तेज खुजली और जलन महसूस होती है। ऐसे में इसकी वजह से त्वचा पर कई बार चकत्ते या फिर घाव भी हो जाते हैं। कई बार घमौरियों की समस्या इस हद तक बढ़ जाती है कि इसकी वजह से कपड़े पहनना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी गर्मियों में अक्सर घमौरियों से परेशान रहते हैं, तो इन घरेलू उपायों की मदद से इससे राहत पा सकते हैं।

खीरा

घमौरियों से राहत पाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आधा खीरा लें और फिर इसे छील लें। अब इसके पतले स्लाइस काट लें और इन्हें कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। बाद में इसे घमौरियों पर लगा लें।

मुल्तानी मिट्टी

त्वचा की समस्याओं से राहत दिलाने वाली मुल्तानी मिट्टी भी घमौरियों को दूर करने में फायदेमंद है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को घमौरियों वाली जगह पर लगाकर कुछ देर सूखने दें और फिर पानी से धो लें। लगातार इस उपाय को करने से आपको जल्द आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी आप घमौरियों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना होगा। अब इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से में लगाकर बाद में पानी से धो लें।

बेसन

बेसन के इस्तेमाल से भी आप घमौरियों से निजात पा सकते हैं। थोड़ा सा बेसन और पानी आपस में मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें। अब इस लेप को घमौरी वाले हिस्से में लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। रोजाना एक बार इस उपाय को करने से जल्द राहत मिलेगी।

एलोवेरा जेल

त्वचा की कई समस्याओं में कारगर एलोवेरा जेल भी घमौरियों से राहत दिलाने में कारगर है। इसके लिए आपको बस रात में सोते समय घमौरियों पर जेल लगाना होगा। इसके अलावा कॉटन के कपड़े में आइस क्यूब्स लेकर लगाने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Comment