गर्मियों के मौसम में इस बिजनेस में करें निवेश, हर महीने होगी बंपर कमाई

Invest in this business in the summer season there will be bumper earnings  every month । गर्मियों के मौसम में इस बिजनेस में करें निवेश, हर महीने होगी  बंपर कमाई - India

उमा शर्मा (संवाददाता)

किसी भी बिजनेस की शुरूआत मौसम और समय के अलावा उस जगह के अनुसार करते हैं जहां आप इसे करने वाले हैं। भारत के कई राज्यों में गर्मियों की शुरूआत हो गई है। इससे बचने के लिए शहर में रहने वाले लोग घर में एसी, कूलर और फ्रीज लेकर आते हैं। वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए इसे अफोर्ड कर पाना काफी मुश्किल होता है। इस मौसम में आप केवल 50,000 हजार रुपये निवेश कर हर महीने बंपर कमाई कर सकते हैं। यहां जानें इस बिजनेस की पूरी डिटेल।

गर्मियों के मौसम में लगभग अमीर और गरीब सभी वर्ग के लोग गर्मी से राहत पाने के लिए आइस क्यूब इस्तेमाल करते हैं। इस समय आइस क्यूब की मांग भी तेजी से बढ़ने लगती है। इसमें निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा जगह और पैसे की जरूरत नहीं है। कम जगह में इसकी शुरूआत कर आप जूस की दुकान, शादी, पार्टी और आस-पास मौजूद छोटे-छोटे दुकान में इसकी सप्लाई कर सकते हैं। अगर आपके पास पहले से ही कोई दुकान है तो आपको इसकी शुरूआत करने के लिए बहुत कम पैसे खर्च करने होंगे।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप आस-पास मौजूद प्रशासनिक कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करवाना ना भूलें। दरअसल आइस क्यूब बनाने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है ऐसी स्थिति में आपको एमसीडी के कर्मचारी परेशान कर सकते हैं। इससे बचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। इसके अलावा आपको एक फ्रीजर और इसे रखने के लिए थोड़े से जगह की जरूरत पड़ेगी। मार्केट में आपके आइस क्यूब की अलग पहचान बने इसके लिए शेप और डिजाइन में बदलाव कर सकते हैं।

आइस क्यूब बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 1 लाख रुपये हो तो बेहतर है। आप इसे 50 हजार रुपये की लागत से एक डीप फ्रीजर खरीद कर शुरू कर सकते हैं। इसकी मांग बढ़ने के बाद धीरे-धीरे आप बिजनेस को बढ़ना शुरू कर दें। केवल एक डीप फ्रीजर में आइस क्यूब जमाकर आप इसके जरिए हर महीने लगभग 30-40 हजार रुपये की कमाई कर सकेंगे। मौसम के अनुसार और भी ज्यादा गर्मी बढ़ने पर इस कमाई में और ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है।

Leave a Comment