क्या सलाद में नमक डालना चाहिए? अगर आप भी करते हैं ये गलती तो आज ही कर लें सुधार

क्या हम सलाद में नमक डाल सकते हैं? जानें सलाद में कौन सा नमक खाना चाहिए |  Can we add salt in salad in hindi - India TV Hindi

उमा शर्मा (संवाददाता)

सलाद में नींबू के साथ नमक मिलाकर खाने वाले लोग, अपनी सेहत के लिए छोटी सी गलती कर रहे हैं। जी हां, भले ही सलाद में नमक मिलाना इसका स्वाद बढ़ा दे लेकिन, असल में ये आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। क्यों, तो इसका जवाब नमक के प्रकार और सोडियम की मात्रा से जुड़ा हुआ है। दरअसल, सलाद में ऊपर से सफेद नमक डाल (Is it healthy to put salt in salad in hindi) कर खाना शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ सकता है। कैस और क्यों जानते हैं इस बारे में विस्तार से। सलाद में ऊपर से नमक डाल कर खाना शरीर में सोडियम लेवल को बढ़ाने और हाई बीपी का कारण बन सकता है। दरअसल, सलाद में नमक डाल कर खाना, एक प्रकार से नमक का अतिरिक्त सेवन है जो  कि शरीर में नमक की मात्रा को बढ़ाता है और ब्लड प्रेशर बढ़ाने का कारण बन सकता है। इतना ही नहीं ये आपके शरीर में कैल्शियम का क्षरण भी कर सकता है जिससे आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

सलाद में नमक डाल कर खाने से ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को नुकसान पहुंचाता है और फिर पाचन क्रिया के काज काज को प्रभावित करता है। इसके अलावा ये हड्डियों के बीच कैल्शियम का क्षरण करता है और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये बीपी बढ़ा कर नींद की कमी और बेचैनी का भी कारण बन सकता है।तो, इन तमाम नुकसानों से बचने के लिए आपको सलाद में काला नमक या भी सेंधा नमक मिलाना चाहिए। ये दोनों ही लो सोडियम वाले हैं लेकिन, स्वाद पूरा देंगे। इसके अलावा ये पाचन क्रिया के लिए हेल्दी हैं और एसिडिटी व गैस की समस्या से आपका बचाव कर सकते हैं।

Leave a Comment