Google का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिखाएगा कमाल, टेक्स्ट भी लगाएगा सुर और ताल

Advertisement

Google का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिखाएगा कमाल, टेक्स्ट भी लगाएगा सुर और ताल  - Google AI model can turn text into music

टेक कंपनी गूगल की ओर से एक ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल को तैयार किया गया है जिसकी मदद से लिखे हुए टेक्स्ट को म्यूजिक में बदला जा सकेगा। यह टूल OpenAI के ChatGPT की तरह होगा।

Advertisement

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता )

टेक्नोलॉजी की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च कंपनी OpenAI के ChatGPT को लेकर यूजर्स खासे उत्साहित हैं वहीं अब गूगल की ओर से भी ऐसे ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को पेश किया जा रहा है।

गूगल की ओर से ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को क्रिएट किया गया है, जिसकी मदद से टेक्सट को म्यूजिक में बदला जा सकता है।यह टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक नया अविष्कार माना जा सकता है। एक रिपोर्ट की मानें तो गूगल के रिसर्चर्स ने एक खास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को पेश किया है।

यह OpenAI के ChatGPT की तरह माना जा सकता है। ChatGPT टेक्स्ट कमांड को स्टोरी में बदलता है। इसी तरह DALL-E लिखित संकेतों को इमेज में बदलता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम टेक्स्ट को सेकंड़ो और मिनटों तक की अवधि वाले म्यूजिक में बदलने के फीचर के साथ लाया गया है।

jagran

एक रिसर्च के मुताबिक गूगल के इस एआई मॉडल का नाम MusicLM है। यही नहीं कंपनी ने इस मॉडल के जरिए कुछ सैम्पल्स भी पेश किए हैं। इन सैंपल्स को MusicCaps का नाम दिया गया है। खास बात यह कि इस डाटाबेस को 5.5k म्यूजिक- टेक्स्ट पेयर्स से तैयार किया है, जिसके लिए ह्यूमन एक्सपर्ट्स ने टेक्स्ट डिस्क्रिप्शन उपलब्ध करवाया है।

गूगल का एआई मॉडल 5 मिनट तक की सुरीली धुन कर सकता है उत्पन्न

jagran

सैंप्लस में कंपनी ने 30 सेकंड के म्यूजिक क्लिप्स से लेकर 5 मिनट तक के क्लिप्स पेश किए हैं। इन म्यूजिक क्लिप्स को पैराग्राफ डिस्क्रिप्शन से तैयार किया गया है। हालांकि बेहतर म्यूजिक के लिए इंस्ट्रक्शन का क्लियर होना जरूरी होगा।

Leave a Comment