कोविड के बाद इस देश में फैली नई रहस्यमयी बीमारी, सख्त लॉकडाउन लागू, दिए गए ये निर्देश

North Korea lockdown in Pyongyang over Respiratory Illness Instruction to  stay in homes। कोविड के बाद इस देश में फैली नई रहस्यमयी बीमारी, सख्त  लॉकडाउन लागू, दिए गए ये निर्देश - India

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता )

उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में सांस से जुड़ी बीमारी बढ़ने के मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर अधिकारियों ने प्योंगयांग में 5 दिनों का सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान सभी नागरिकों को घर से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही राजधानी में मौजूद विदेशी दूतावासों को भी सरकार के आदेश का पालन करने की हिदायत दी गई है।हालांकि, लॉकडाउन को लेकर जारी सरकारी नोटिस में कोविड-19 का जिक्र नहीं है। इसमें कहा गया है कि शहर के निवासियों को रविवार के अंत तक अपने घरों में रहने की जरुरत है। इसके साथ लोगों को रोजाना कई बार अपनी बॉडी टेम्परेचर की जानकारी देनी होगी। स्थानीय न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्योंगयांग में एक अज्ञात सांस की बीमारी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके बाद शहर में लॉकडाउन लगा दिया गया है।

स्थानीय वेबसाइट में मंगलवार को बताया गया कि प्योंगयांग के लोगों में सख्त लॉकडाउन का डर है। इसके चलते लोग सामानों को स्टॉक करते देखे गए। हालांकि, अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि उत्तर कोरिया के दूसरे क्षेत्रों में लॉकडाउन लगा है या नहीं। बता दें कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल अपने पहले कोरोना की लहर की पुष्टि की थी, लेकिन अगस्त तक ऐलान कर दिया गया था कि उसने वायरस पर जीत हासिल कर ली है। हालांकि, इस देश ने कोरोना की वजह से कितने लोगों की अब तक मौत हुई है, इसकी पुष्टि कभी नहीं की।

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने कभी ये नहीं बताया कि देश में कितने लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। उत्तर कोरिया में कोरोना टेस्टिंग मशीनों का भी अभाव था। प्योंगयांग ने कभी कोरोना के पॉजिटिव मामलों की दैनिक सूचना नहीं दी। हालांकि, इसने बताया था कि कोरोना की चपेट में इसके करीब 47 लाख नागरिक आए थे। 29 जुलाई के बाद ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई।

Leave a Comment