Weekend Getaways: वीकेंड पर दार्जिलिंग के आसपास इन जगहों पर घूमने की कर सकते हैं प्लानिंग

Advertisement

Weekend Getaways: वीकेंड पर दार्जिलिंग के आसपास इन जगहों पर घूमने की कर  सकते हैं प्लानिंग - You Can Plan To Visit These Places Around Darjeeling On  Weekends

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता)

Advertisement

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weekend Getaways: जनवरी का महीना घूमने के लिए परफेक्ट होता है। इस महीने में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर लोग आसपास की खूबसूरत जगहों पर घूमने जाते हैं। आप भी गणतंत्र दिवस के वीकेंड पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो दार्जिलिंग और उसके आसपास इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं। आइए जानते हैं-

दार्जिलिंग

अगर आप वीकेंड पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सबसे बेस्ट हिल स्टेशन दार्जिलिंग है। घूमने के लिए यह परफेक्ट डेस्टिनेशन है। बड़ी संख्या में पर्यटक दार्जलिंग घूमने आते हैं। आप यहां सक्या मठ, माकडोग मठ, और जापानी मंदिर देव दर्शन के लिए जा सकते हैं। वहीं, एडवेंचर के लिए आप टाइगर हिल की सैर कर सकते हैं।

मिरिक

अगर आप प्राकृतिक खूबसूरती का दीदार करना चाहते हैं, तो दार्जिलिंग के पास मिरिक बेस्ट डेस्टिनेशन है। यह खूबसूरत जगह दार्जिलिंग जिले में स्थित है। मिरिक में कई पर्यटन स्थल हैं। खासकर, मिरिक में स्थित झील पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। आप वीकेंड पर अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए मिरिक जा सकते हैं।

कुर्सियांग

आप मिरिक के अलावा घूमने के लिए कुर्सियांग का भी चयन कर सकते हैं। यह खूबसूरत हिल स्टेशन दार्जिलिंग से महज 32 किलोमीटर दूर है। अगर आप टॉय ट्रेन की सवारी करना चाहते हैं, तो कुर्सियांग जरूर पहुंचे। साथ ही कुर्सियांग में  रेलवे संग्रहालय देखने जा सकते हैं। पर्यटकों के लिए कुर्सियांग किसी जन्नत से कम नहीं है।

कलिंपोंग

कलिंपोंग पर्यटन के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यह शहर उन व्यापार के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा, कालिंपोंग बौद्ध मठों, पुराने चर्चों और माउंट कंचनजंगा के आश्चर्यजनक दृश्यों के लिए सबसे लोकप्रिय है। वर्तमान समय में यह हिल स्टेशन बंगाल का प्रमुख डेस्टिनेशन है। दार्जिलिंग से कालिंपोंग की दूरी महज 50 किलोमीटर है।

तकदाह

अगर आप ट्रेकिंग के लिए किसी हिल स्टेशन की तलाश में हैं, तो तकदाह का चयन कर सकते हैं। आसान शब्दों में कहें तो वीकेंड पर तकदाह की सैर कर सकते हैं। यह खूबसूरत डेस्टिनेशन भी दार्जिलिंग में स्थित है। दार्जिलिंग से तकदाह की दूरी महज 25 किलोमीटर है।

Leave a Comment