हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 240 अंक उछला, बैंकिंग शेयरों में तेजी

Strong opening of the stock market on the first trading day of the week,  Sensex jumped 240 points, banking stocks rose| हफ्ते के पहले कारोबारी दिन  शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता )

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन आज शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई। बीएसई सेंसेक्स अंक 240.68 उछलकर 60,862.45 अंक पर खुला है। एनएसई निफ्टी में भी तेजी देखने को मिल रही है। एनएसई निफ्टी 76.55 अंक चढ़कर 18,104.20 अंक पर खुला है। सोमवार के शुरुआती कारोबार में बैंकिंग शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों पर नजर डालें तो 25 में तेजी और 5 में गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में शामिल आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और टाटा स्टील के शेयरों में अच्छी तेजी है। टाटा मोटर्स का शेयर 2 फीसदी की तेजी के साथ 410 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। अगर, गिरावट वाले शेयरों पर नजर डालें तो एनटीपीसी, आईटीसी, एशियन पेंट्स आदि में गिरावट है।  रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी, एसबीआई और इंफोसिस के शेयरों के लाभ में कारोबार करने से दोनों सूचकांकों में बढ़त हुई। सेंसेक्स में, पॉवर ग्रिड, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई, एचयूएल और नेस्ले बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। दूसरी ओर अल्ट्राटेक सीमेंट में सबसे ज्यादा 1.6 फीसदी की गिरावट हुई। इसके अलावा एनटीपीसी, टाटा स्टील और एशियन पेंट्स भी नुकसान में कारोबार कर रहे थे। अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 87.23 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।

तिमाही नतीजों की बात करें, तो सप्ताह के दौरान एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी इंडिया, बजाज ऑटो, डीएलएफ, टाटा मोटर्स, बजाज फाइनेंस और वेदांता के कमाई के आंकड़े आएंगे। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के परिणामों और आगामी बजट को लेकर शेयर विशेष गतिविधियों के चलते बाजार के एक मजबूती बने रहने की उम्मीद है। इसके अलावा निवेशकों की निगाह विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की गतिविधियों, रुपये और ब्रेंट कच्चे तेल के उतार-चढ़ाव पर भी रहेगी।

Leave a Comment