How to Eat Chia Seeds: अपने डायट में चिया सीड्स को इस तरह करें शामिल, मिलेंगे अनेकों फायदे

Advertisement

Chia Seeds Benefits For Women And Why Chia Seeds Should Be Added In Diet - Chia  Seeds महिलाओं के लिए हैं सुपरफूड, ये सीड्स पाचन बेहतर करने से लेकर हड्डियों  की सेहत

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता)

Advertisement

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली  एक समय था जब चिया के बीज केवल चुनिंदा जगहों पर ही उपलब्ध होते थे। लेकिन आज, वे एक सुपरफूड के रूप में लोकप्रिय हो गए हैं और आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल का सही तरीका नहीं पता है। अच्छी गुणवत्ता वाले चिया सीड प्राकृतिक रूप से सफेद या काले रंग के होते हैं। ये छोटे काले बीज फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3, फैटी एसिड और कई अन्य मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरे होते हैं।

फाइबर से भरपूर होने के कारण, चिया सीड धीरे-धीरे बॉडी में एब्सॉर्ब होते हैं और अधिक समय तक आपका पेट भी भरा हुआ रखते हैं, जो ज्यादा खाने से रोकते हैं। चिया सीड्स को कई तरह से अपने डायट में इस्तेमाल किया जा सकता है।

साबुत चिया सीड्स को स्मूदी, जूस या सूप में मिलाया जा सकता है। कुछ लोग इसे पाउडर जैसे बनाकर खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह पूरे गेहूं के आटे में अच्छी तरह से मिल जाता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें किस रूप में खाते हैं, चिया बीज अपने पौष्टिक गुण नहीं खोते हैं। इसके स्वस्थ लाभों को प्राप्त करने के लिए रोजाना 1-2 चम्मच (साबुत या मिल्ड) चिया बीज खाने का सुझाव दिया जाता है। इसके अलावा चीला और चपाती बनाने के लिए पिसे हुए चिया बीज को गेहूं के आटे या बेसन जैसे आटे के साथ मिलाया जा सकता है। साबुत चिया बीजों को भिगोकर अपने डिटॉक्स वॉटर, स्मूदी, ठंडे सूप और दही में मिलाया जा सकता है।

Leave a Comment