दिल्ली का एयरस्पेस बंद होने से उड़ानों पर असर, एयर इंडिया ने कुछ फ्लाइट्स को किया रद्द, जानें डिटेल्स

दिल्ली का एयरस्पेस बंद होने से उड़ानों पर असर, एयर इंडिया ने कुछ फ्लाइट्स  को किया रद्द, जानें डिटेल्स - India TV Hindi

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता )

 घरेलू हवाई यात्रा करनेवाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। विमानन कंपनी एयर इंडिया ने कुछ घरेलू मार्गों पर उड़ानों को रद्द कर दिया है, साथ ही कुछ उड़ानों को रीशेड्यूल भी किया है। यह फैसला दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से नोटिस टू एयरमैन (NOTAM) जारी होने के बाद लिया गया। इस नोटिस के तहत दिल्ली के एयर स्पेस को बंद किया जाएगा।दरअसल, 74 वें गणतंत्र दिवस की तैयारियों लेकर भारतीय वायुसेना अभ्यास करनेवाली है। इसे लेकर अगले हफ्ते तक हर रोज तीन घंटे के लिए एयरस्पेस को बंद कर दिया जाएगा। इसी आदेश के मद्देनजर एयर इंडिया ने कुछ घरेलू उड़ानों को रद्द करने के साथ ही कुछ उड़ानों को रीशेड्यूल करने का फैसला लिया है।

दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ से 19 -24 जनवरी और 26 जनवरी का नोटिस जारी किया गया है। नोटिस के मुताबिक सुबह 10.30 बजे से लेकर दोपहर 12.45 बजे तक एयरस्पेस बंद रहेगा। इस नोटिस के मद्देनजर एयर इंडिया ने तय समय सीमा के अंदर सात दिनों के लिए दिल्ली से आने-जानेवाली सभी उड़ानों को रद्द करने का फैसला किया है। वहीं दूसरे रूट की उड़ानों पर इस फैसले का कोई असर नहीं पड़ेगा। एयरस्पेस बंद होने के निर्धारित समय से पहले और बाद की उड़ानें हमेशा की तरह संचालित होती रहेंगी।

वहीं जहां तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की बात है तो एयर इंडिया एक घंटे या कुछ और की देरी के साथ इन उड़ानों को व्यवस्थित करेगी। इन नोटिस के चलते एयर इंडिया की लंदन, नेवार्क, काठमांडू और बैंकॉक की उड़ानें प्रभावित होंगी। कंपनी ने बताया कि इस दौरान किसी अंतरराष्ट्रीय उड़ान को रद्द नहीं किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि आईजीआई हवाई अड्डे, नई दिल्ली से आने और जाने वाले घरेलू या अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से अनुरोध है कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपनी फ्लाइट स्टेट्स को जांच लें।

Leave a Comment