ऋषभ पंत की इंजरी पर बड़ा अपडेट, दाहिने घुटने में शुरू हुई हरकत, इतने दिनों बाद होगी फील्ड पर वापसी

Rishabh Pant injury update right knee mobilised after surgery may take six  months to comeback | ऋषभ पंत की इंजरी पर बड़ा अपडेट, दाहिने घुटने में शुरू  हुई हरकत, इतने दिनों बाद

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता )

ऋषभ पंत के दाहिने घुटने के लिगामेंट की सर्जरी हुए पांच दिन बीत चुके हैं। मुंबई के कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पीटल में भर्ती भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज के उस घुटने में अब थोड़ी हरकत भी शुरू हो गई है। प्रभावित हिस्से की इस हरकत को मेडिकल साइंस की भाषा में ‘मोबिलाइज’ होना कहा जाता है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी की मानें तो पंत इस अस्पताल में कम से कम एक हफ्ते और रहेंगे। बीसीसीआई अधिकारी ने कहा कि मोबिलाइजेशन के बाद डॉक्टर ऋषभ का रिहैबिलिटेशन प्रोसेस शुरू करेंगे। वह वॉकर की मदद से टहलना शुरू करेंगे और इसके बाद वह बिना किसी मदद के चलेंगे। उन्हें लंबे समय के लिए रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम से गुजरना होगा।भारतीय बोर्ड के अधिकारी ने पंत को हुई इंजरी को देखते हुए क्रिकेट फील्ड पर उनकी वापसी की संभावना पर भी खास बात कही। उन्होंने बताया कि उन्हें क्रिकेट एक्शन से कम से कम छह महीने तक दूर रहना होगा। बता दें कि ऋषभ पंत का 30 दिसंबर को रुड़की के पास कार एक्सीडेंट हुआ था जिसमें उनकी मर्सिडीज कार में पलटकर डिवाइडर से टकराने के बाद आग लग गई थी। इस एक्सीडेंट में उनके दाहिने घुटने में सबसे ज्यादा चोट लगी जिससे उनके दो लिगामेंट (ACL और MCL) को जबरदस्त नुकसान हुआ।

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, “एक विकेटकीपर के लिए दोनों लिगामेंट की चोट एक चिंता की वजह है। ACL घुटने के बीच से गुजरकर जांघ की हड्डी को जोड़ता है। यह घुटने को स्थिर रखने में मदद करता है। एक्सीडेंट के दौरान जबरदस्त दबाव पड़ने से इस तरह की इंजरी हुई। उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में वक्त लगेगा और यह उनके दर्द सहने की क्षमता पर भी निर्भर करेगा।”

बता दें कि ऋषभ का शुरुआती इलाज रुड़की के एक अस्पताल में हुआ फिर उन्हें देहरादून के मैक्स हॉस्पीटल में शिफ्ट किया गया। कुछ दिनों के बाद उन्हें एयर एंबुलेंस के जरिए मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पीटल शिफ्ट किया गया। यहां बीसीसीआई के पैनल में शामिल मशहूर स्पोर्ट्स ऑर्थोपेडिक डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला डायरेक्ट ऋषभ पंत की देखरेख में हैं। डॉक्टर पारदीवाला ने ही शुक्रवार को पंत की सर्जरी भी की।

Leave a Comment