CBI ने FCI घोटाला मामले में लिया बड़ा ऐक्शन; हरियाणा, दिल्ली और पंजाब में एक साथ रेड

CBI takes major action in FCI scam case; simultaneous raids in Haryana,  Delhi and Punjab | CBI ने FCI घोटाला मामले में लिया बड़ा ऐक्शन; हरियाणा,  दिल्ली और पंजाब में एक साथ

विनीत माहेश्वरी (संवाददाता) 

CBI ने फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) घोटाले के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक साथ 3 शहरों में छापेमारी की है। CBI ने कुल 50 ठिकानों पर छापेमारी करते हुए एक आरोपी DGM राजीव कुमार मिश्रा को गिरफ्तार किया है। केंद्रीय एजेंसी ने इस मामले में कुल 74 आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। CBI ने छापेमारी के दौरान अलग-अलग ठिकानों से केस से जुड़े दस्तावेज बरामद किए हैं। CBI ने यह रेड FCI से जुड़े अधिकारी और ग्रेन्स मिल्स के मालिकों के ठिकानों पर मारी है।

CBI सूत्रों का कहना है कि FCI के कुछ अधिकारी जिनमें टेक्निकल अस्सिटेंट से लेकर एग्जेक्युटिव डायरेक्टर तक शामिल हैं, इस नेक्सस का हिस्सा थे। इस नेक्सस में राइस मिल मालिक और अनाज के व्यापारी यानी कि ग्रेन मर्चेंट भी शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि 6 महीने से CBI इस नेक्सस की तफ्तीश कर रही थी, जिसके बाद 74 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि इसी मामले में मंगलवार को FCI चंडीगढ़ का एक DGM राजीव कुमार मिश्रा पकड़ा गया था।सूत्रों ने बताया कि ये अधिकारी और अनाजों के व्यापारी आपस में मिलकर सौदों को अंजाम देते थे। उन्होंने बताया कि धान एवं अनाज जमा करने वाली कंपनियां, घटिया किस्म का अनाज और चावल खरीदकर उन्हें FCI को ऊंचे दामों पर बेचा करते थे। सूत्रों ने बताया कि यह पूरी धांधलेबाजी FCI के अधिकारियों की मदद से चल रही थी। CBI की यह रेड चंडीगढ़, मोहाली, अम्बाला और दिल्ली समेत 50 लोकेशन पर डाली गई है।

Leave a Comment